img

Breaking News

नई दिल्ली। 

भारत के पानी पर पाकिस्तान बरसों से मौज काट रहा है, लेकिन अब यह दिन बदलने वाले हैं. भारत सरकार ने सिंधु जल संधि में बदलाव की मांग करते हुए पाकिस्तान को नोटिस भेजा है. सरकार से जुड़े शीर्ष सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान को दिए नोटिस में कहा गया है कि आज के हालात में उसी संधि को बनाए रखना संभव नहीं है और इसलिए इसमें बदलाव की जरूरत है.

भारत ने अपने नोटिस में यह भी कहा कि 1960 में अपनी स्थापना के बाद से ही एकतरफा जल संधि चली आ रही है और संधि के विभिन्न अनुच्छेदों का वास्तविक मूल्यांकन किए जाने की जरूरत है.

भारत ने 30 अगस्त को यह नोटिस भेजा था, जो अब सामने आया है. इसमें कहा गया है कि सिंधु नदी के पानी का उपयोग और जनसांख्यिकी बदल रही है. इस बीच भारत स्वच्छ ऊर्जा की तरफ आगे बढ़ रहा है और ऐसे में हमें संधि में बदलाव पर विचार करना चाहिए.

भारत ने इस नोटिस में पाकिस्तान की ओर से लगातार जारी आतंकवादी गतिविधियों का भी जिक्र किया और कहा कि पाकिस्तान भारत की उदारता का अनुचित लाभ उठा रहा है, और ऐसे में इस संधि पर दोबारा से सोचने की जरूरत है.

भारत और पाकिस्तान के बीच 19 सितंबर, 1960 को सिंधु जल समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे. इसमें सिंधु नदी में जुड़ने वाली सहायक नदियों के पानी के बंटवारे और इसके सही इस्तेमाल को लेकर नियम बनाए गए थे.

Recent News