img

Breaking News

उत्तरकाशी। 

उत्‍तराखंड के पहाड़ी इलाकों में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं बदहाल हैं। इसकी बानगी दो ताजा मामले कर रहे हैं। पहले मामले में तहसील बड़कोट के अंतर्गत राना चट्टी कस्बे में दुकान की गैलरी के पास एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया। जो प्रीमेच्योर स्थिति में है।

जबकि दूसरे मामले में बच्चे को महिला ने 108 सेवा में स्याना चट्टी के पास जन्मा। जिसके अंग विकसित नहीं थे, उसकी मौत स्याना चट्टी में ही हुई। प्रीमेच्योर बच्चे और प्रसव पीड़िता को सीएचसी बडकोट पहुंचाया गया। जहां से उसे देहरादून के लिए रेफर किया गया।

बड़कोट तहसील के बनास गांव की एक महिला को शनिवार की सुबह प्रसव पीड़ा हुई। सुबह सात बजे बनास गांव से स्वजन प्रसव पीड़िता को लेकर राना चट्टी पहुंचे। तभी राना चट्टी कस्बे की एक दुकान के निकट महिला ने एक प्रीमेच्योर बच्चे को जन्म दिया। फिर 108 सेवा के जरिये प्रसव पीडि़ता व प्रीमेच्योर बच्चे को लेकर स्वजन सीएचसी बड़कोट के लिए रवाना हुए।

स्याना चट्टी के पास 108 सेवा में दूसरी महिला ने बच्चे को जन्म दिया। जिसके अंग विकसत नहीं थे। सीएचसी बड़कोट की चिकित्सक डॉ. स्मृति ने बताया कि बच्चे की मौत स्याना चट्टी में ही हो गई थी। उस बच्चे के अंग विकसित नहीं थे। दूसरा बच्चा प्रीमेच्योर है। जच्चा-बच्चा को देहरादून रेफर किया गया है।

 

Recent News